हिलाना सुरक्षा

रोवन के नियम के बारे में

रोवन के नियम का नाम ओटावा के एक हाई स्कूल रग्बी खिलाड़ी रोवन स्ट्रिंगर के नाम पर रखा गया था, जो 2013 के वसंत में दूसरे प्रभाव सिंड्रोम (पिछली चोट के ठीक होने से पहले हुई बाद की चोट के कारण मस्तिष्क की सूजन) के रूप में जानी जाने वाली स्थिति से मृत्यु हो गई थी। माना जाता है कि रग्बी खेलते समय रोवन ने छह दिनों में तीन बार झटके महसूस किए। उसे कंपकंपी हुई थी, लेकिन उसे नहीं पता था कि उसके दिमाग को ठीक होने के लिए समय चाहिए। न तो उसके माता-पिता, न शिक्षक और न ही प्रशिक्षक।

रोवन के कानून और रोवन के कानून दिवस की स्थापना उनकी स्मृति का सम्मान करने और हिलाना और हिलाना सुरक्षा के बारे में जागरूकता लाने के लिए की गई थी। रोवन स्ट्रिंगर की स्मृति के सम्मान में, ओंटारियो में सितंबर के अंतिम बुधवार को खेलों में चोट के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 'रोवन का कानून दिवस' मनाया जाता है।

झटके के बारे में

मस्तिष्काघात एक मस्तिष्क की चोट है। इसे एक्स-रे, सीटी स्कैन या एमआरआई पर नहीं देखा जा सकता है। यह किसी व्यक्ति के सोचने, महसूस करने और कार्य करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है।

सिर, चेहरे या गर्दन पर किसी भी प्रकार की चोट से चोट लग सकती है। यदि आघात के बल के कारण मस्तिष्क खोपड़ी के अंदर घूमने लगता है, तो शरीर को झटका लगने से भी कंकशन हो सकता है। आघात किसी को भी हो सकता है - कहीं भी - जिसमें शामिल हैं: घर, स्कूल या आपके कार्यस्थल पर; कार, ​​बाइक या पैदल यात्री दुर्घटना के बाद; खेल, खेल या अन्य शारीरिक गतिविधि में भाग लेने से।

एक चोट एक गंभीर चोट है। जबकि प्रभाव आम तौर पर अल्पकालिक होते हैं, एक हिलाना लंबे समय तक चलने वाले लक्षण और यहां तक ​​​​कि दीर्घकालिक प्रभाव भी पैदा कर सकता है।

सिर में दर्द, चक्कर आना, कानों में बजना, स्मृति हानि, मितली, प्रकाश संवेदनशीलता, उनींदापन और अवसाद सहित कई संकेत और लक्षण हैं, जिन पर ध्यान देना चाहिए।

यदि आप दूसरों में एक झटके के लक्षण देखते हैं, या इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव स्वयं करते हैं, तो चिकित्सक या नर्स व्यवसायी से परामर्श लें।

जोखिमों को जानें

यदि आप ब्लैक आउट नहीं करते हैं या होश नहीं खोते हैं तो भी आपको कंसीव हो सकता है।

फिसलन और गिरना भी हिलाने का जोखिम बढ़ा सकता है, विशेष रूप से:

  • छोटे बच्चे
  • वरिष्ठ नागरिक

ठीक होने के लिए समय निकालें

यदि आपको हिलाना है तो समय निकालना और ठीक करना महत्वपूर्ण है।

कुछ मामलों में, कंसीलर या बार-बार होने वाले कंसुशन का परिणाम हो सकता है:

  • मस्तिष्क की सूजन
  • स्थायी मस्तिष्क क्षति
  • मौत

कंस्यूशन अवेयरनेस पोस्टर – डाउनलोड लिंक:

खेल संगठनों के लिए आवश्यकताएँ

ओंटारियो हिलाना प्रबंधन और रोकथाम में एक राष्ट्रीय नेता है। रोवन का कानून (कंस्यूशन सेफ्टी), 2018 खेल संगठनों के लिए अनिवार्य बनाता है:

  1. सुनिश्चित करें कि 26 वर्ष से कम आयु के एथलीट, 18 वर्ष से कम आयु के एथलीटों के माता-पिता, कोच, टीम प्रशिक्षक और अधिकारी हर साल पुष्टि करते हैं कि उन्होंने ओंटारियो के कंस्यूशन जागरूकता संसाधनों की समीक्षा की है।
  2. हिलाना की रोकथाम का समर्थन करने के लिए व्यवहार के नियमों को निर्धारित करने वाली आचार संहिता की स्थापना करें।
  3. रिमूवल-फ्रॉम-स्पोर्ट और रिटर्न-टू-स्पोर्ट प्रोटोकॉल स्थापित करें।

कंकशन अवेयरनेस रिसोर्सेज और कंकशन कोड ऑफ कंडक्ट की समीक्षा की आवश्यकता वाले नए नियम 1 जुलाई, 2019 से लागू हुए।

1 जनवरी, 2022 तक रिमूवल-फ्रॉम-स्पोर्ट और रिटर्न-टू-स्पोर्ट प्रोटोकॉल के नियम लागू होने की उम्मीद है।

 

1. सुनिश्चित करें कि 26 वर्ष से कम आयु के एथलीट, 18 वर्ष से कम उम्र के एथलीटों के माता-पिता, कोच, टीम प्रशिक्षक और अधिकारी हर साल पुष्टि करते हैं कि उन्होंने ओंटारियो के कंस्यूशन जागरूकता संसाधनों की समीक्षा की है।

 

नतीजतन, 2019-20 के बास्केटबॉल सीज़न के लिए, ओंटारियो बास्केटबॉल ने नई हिलाना जागरूकता पहल शुरू की है। ओंटारियो बास्केटबॉल पंजीकरण प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहा हैखेल प्रेमीकंस्यूशन अवेयरनेस रिसोर्सेज और OBA की वार्षिक समीक्षा और पावती को प्रशासित करने के लिएहिलाना नीति और आचार संहिताटीम पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान।

स्पोर्टसेवी आवश्यकताएँ - रोवन का नियम

रोवन के नियम के अनुसार स्पोर्टसेवी के माध्यम से अनिवार्य कंस्यूशन सेफ्टी एजुकेशन प्रोग्राम को कैसे पूरा किया जाए, इस पर निर्देश मैनुअल देखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

कृपया ध्यान दें कि आप तब तक ओंटारियो बास्केटबॉल लीग, ओंटारियो कप आदि के लिए पंजीकरण पूरा नहीं कर पाएंगे।सभी सदस्यटीम के सदस्यों ने रोवन के नियम को स्वीकार किया है।

स्पोर्टसेवी मैनुअल - रोवन की कानून आवश्यकताएँ
कोचों के लिए हिलाना संसाधन

2. कंकशन आचार संहिता की स्थापना करें जो कंकशन की रोकथाम का समर्थन करने के लिए व्यवहार के नियम निर्धारित करती है।

 

हॉलैंड ब्लूरव्यू किड्स रिहैबिलिटेशन हॉस्पिटल, ओंटारियो फिजिकल एंड हेल्थ एजुकेशन एसोसिएशन और कोचेस एसोसिएशन ऑफ ओंटारियो के कंस्यूशन सेंटर के सहयोग से ओंटारियो बास्केटबॉल की कंस्यूशन नीति को अपडेट किया गया है। ओंटारियो में कानून द्वारा अद्यतन की आवश्यकता है क्योंकि रोवन का कानून 1 जुलाई, 2019 को लागू हुआ था।

इस हिलाना नीति और आचार संहिता का उद्देश्य कोचों, माता-पिता/अभिभावकों, खिलाड़ियों, अधिकारियों, प्रबंधकों और अन्य टीम या क्लब के सदस्यों के लिए ओंटारियो में हिलाना के लक्षणों और विशिष्ट प्रोटोकॉल पर शिक्षा और जागरूकता बढ़ाना है। बास्केटबॉल (OBA) ने गतिविधियों को मंजूरी दी।

इस हिलाना नीति और आचार संहिता का उद्देश्य 1) ​​यह सुनिश्चित करना है कि संदिग्ध चोट वाले खिलाड़ियों को खेल से हटा दिया जाता है और चिकित्सा मूल्यांकन की मांग की जाती है और 2) संदिग्ध और/या निदान किए गए सभी खिलाड़ी चिकित्सकीय रूप से ओबीए स्वीकृत गतिविधियों में भाग नहीं लेते हैं। बास्केटबॉल में वापसी की मंजूरी

यह कंकशन नीति और आचार संहिता सभी ओबीए स्वीकृत टीमों के कोच और टीम प्रशिक्षकों, सभी ओबीए स्वीकृत गतिविधियों में भाग लेने वाले एथलीटों और प्रतिभागियों के माता-पिता/अभिभावकों पर लागू होती है।

ओंटारियो बास्केटबॉल की हिलाना नीति और आचार संहिता को पूरा पढ़ें

3. खेल से निष्कासन और खेल से वापसी प्रोटोकॉल स्थापित करें।

 

1 जनवरी 2022 से प्रभावी,रोवन का नियम - हिलाना सुरक्षा (चरण 2) ओंटारियो प्रांत में लागू होगा। चरण 2 के लिए सभी खेल संगठनों को कंस्यूशन मैनेजमेंट के लिए रिमूवल-इन-स्पोर्ट और रिटर्न-टू-स्पोर्ट प्रोटोकॉल स्थापित करने की आवश्यकता है। जुलाई 2019 में प्रकाशित ओंटारियो बास्केटबॉल की संशोधित कंस्यूशन नीति, पहले से ही इन प्रोटोकॉल की रूपरेखा तैयार करती है।

  1. बास्केटबॉल प्रोटोकॉल से हटाना
  2. संदिग्ध हिलाना रिपोर्ट प्रपत्र
  3. चिकित्सा मूल्यांकन पत्र (टेम्पलेट)
  4. बास्केटबॉल प्रोटोकॉल पर लौटें
  5. मेडिकल क्लीयरेंस लेटर (टेम्पलेट)
  6. ओबीए कंस्यूशन रिपोर्टिंग पोर्टल - स्मार्टशीट
बास्केटबॉल प्रोटोकॉल से हटाना
संदिग्ध हिलाना रिपोर्ट प्रपत्र
चिकित्सा मूल्यांकन पत्र (टेम्पलेट)
बास्केटबॉल प्रोटोकॉल पर लौटें
मेडिकल क्लीयरेंस लेटर (टेम्पलेट)
ओबीए कंस्यूशन रिपोर्टिंग पोर्टल - स्मार्टशीट

व्यक्तिगत जानकारी का प्रतिधारण

[ओंटारियो बास्केटबॉल के अंशगोपनीयता नीति

हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को केवल तब तक रखते हैं जब तक इसे एकत्र करने के कारणों के लिए आवश्यक है। सेवा और सूचना की प्रकृति के आधार पर, हमारे द्वारा जानकारी को बनाए रखने की अवधि भिन्न होती है। यह अवधि हमारे साथ किसी व्यक्ति के संबंध के अंत से आगे बढ़ सकती है लेकिन यह केवल तब तक होगी जब बाद में किसी भी मुद्दे पर प्रतिक्रिया देने के लिए हमारे पास पर्याप्त जानकारी होना आवश्यक है।

जब ओबीए के उद्देश्यों के लिए आपकी व्यक्तिगत जानकारी की आवश्यकता नहीं रह जाती है, तो हमारे पास इसे नष्ट करने, हटाने, मिटाने या एक अनाम रूप में बदलने की प्रक्रिया है।

हेड वे कंस्यूशन ई-लर्निंग सीरीज़ बनाना

एक्सेस 'मेकिंग हेड वे इन स्पोर्ट'

सभी ओंटारियो बास्केटबॉल कोचों को कोचिंग एसोसिएशन ऑफ़ कनाडा के कंस्यूशन ई-लर्निंग मॉड्यूल को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है,स्पोर्ट में हेड वे बनाना.

यह एक नि:शुल्क सीखने का मॉड्यूल है जो प्रशिक्षकों को सिखाता है कि कैसे एक संदिग्ध हिलाना को पहचानना है और यदि आपका कोई खिलाड़ी अभ्यास, खेल या कसरत के दौरान एक संदिग्ध हिलाना बनाए रखता है तो क्या कदम उठाने चाहिए।

इस वेबिनार तक पहुंचने के लिए, कोचों को एक एनसीसीपी नंबर और एक लॉकर खाते की आवश्यकता होगी।

अतिरिक्त संसाधन

पैराशूट कनाडा ने कई हिलाना संसाधनों का निर्माण और संकलन किया है, जिनमें शामिल हैं: माता-पिता, प्रशिक्षकों और प्रशिक्षकों, माता-पिता और देखभाल करने वालों के लिए हिलाना गाइड; स्कूल में वापसी की रणनीति, खेल में वापसी की रणनीति, काम पर वापसी की रणनीति; और हिलाना जागरूकता शिक्षा टूलकिट।

पैराशूट कनाडा - चोट के विषय - हिलाना

कंस्यूशन रिकग्निशन टूल 5 ©(सीआरटी5)

स्पोर्ट कंस्यूशन असेसमेंट टूल 5(एससीएटी5)

खेल संगठनों के लिए हिलाना प्रोटोकॉल संसाधन

इसके अतिरिक्त, हॉलैंड ब्लूरव्यू किड्स रिहैबिलिटेशन हॉस्पिटल कंस्यूशन संसाधनों और शिक्षा के लिए एक और बढ़िया केंद्र है।

कंस्यूशन एंड यू - ए हैंडबुक फॉर पेरेंट्स एंड किड्स- हॉलैंड ब्लूरव्यू किड्स रिहैबिलिटेशन हॉस्पिटल